PLACES TO VISIT NEAR INDORE (M.P) | MOST POPULAR TOURIST PLACES

Best Places to visit near indore

Places to visit near Indore
Places to visit near Indore (indore places to visit)
Places to visit near Indore (madhya pradesh) within 50 to 100 Km, top popular places near indore is Ujjain Mahakaleshwar Temple,Khajrana Ganesh Temple, Patalpani Falls, Omkareshwar, Ralamandal Wildlife Sanctuary, Ved Shala, Narmada Ghat, Jahaz Mahal, Tincha Falls, and many more such exciting places that will help you keep boredom at bay during weekends. 

A list of Places to visit near Indore that one should definitely pay a visit when traveling to heart of India, madhya pradesh. Make sure you include all these places to see in Indore in your itinerary before you embark on your trip. Most of these Indore tourist places are located close to each other so you would not have a problem exploring them. 

Indore city ranked first in Swachh Survekshan League 2020 among the cities where population is more than 10 lakh.

the second and third position was taken by Bhopal and Surat in Q1 while Rajkot and Navi Mumbai came at number two and three respectively in Q2 in the same population category.

Things To See And Do In Indore:- You can never go wrong with food in Indore, but the most renowned of all the food here are the city’s poha and jalebi. Poha is Hindi for flattened rice, which is served with jalebis, an Indian sweet rich is color and taste, and the perfect breakfast to start the day. Most street food stalls open by 6am and serve these two alongside namkeen (Indian snacks) and other sweets.

People say indore is mini bombay…but as a hardcore indori i would say that it is no less than bombay ,Whether its about buildings, malls, life style, food , carrier opportunities in IT or dreams,

Any indories you will ever come across is foodi. There are so many options to eat food in indore. 56 dukan’ most famous place of every food lover of indore. You will find every kind of food here. and sarafa place for late night foodies. Basically its a gold market till 11 p.m. and after 11 p.m. the same places turns into food street. you can find food upto 2 a.m. here easily, you can also see the magical way of making food by the different shopkeepers here. Like joshi ji ka dahi vada he flips the vada in air and then serves it. So its a heaven for foodi. so check our list of Places to visit near Indore

Places to visit near Indore :-


lal bagh Places to visit near Indore

  • लाल बाग पैलेस
लाल बाग पैलेस निस्संदेह इंदौर में सबसे खूबसूरत महल है। लाल महल का निर्माण वर्ष 1886 में शुरू हुआ और यह 1921 में पूरा हो गया। महल की वास्तुकला यूरोपीय शैली से प्रभावित है और इसमे विभिन्न अवधि से संबंधित शैलियों का मिश्रण है। इस प्रभावशाली महल के द्वार इंग्लैंड में डाले गए थे और वे बकिंघम पैलेस के द्वार की प्रतिकृति हैं। इसके अंदरूनी हिस्से के प्रत्येक इंच में गुणवत्ता पूर्वक कलाकारी है। अतीत और वर्तमान के प्रागैतिहासिक कलाकृतियों, चित्रों और मूर्तियों को यहां देखा जा सकता है। इंदौर पर्यटन स्थल में लाल महल अपनी अलग ही पहचान रखता है। 


Patalpani Places to visit near Indore

  • पाताल पानी वाटर फाल
पातालपानी वाटरफॉल इंदौर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो इंदौर से 36 किमी दूर स्थित है। यहा पानी 200 से 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है। घने जंगलों और घाटी के साथ यहा की सुंदरता लुभावनी हैं। यह ट्रेक करने के लिए एक उपयुक्त जगह है लेकिन आपको बरसात के मौसम के दौरान बहुत सावधान रहना होगा। चूंकि जल प्रवाह अत्यधिक अप्रत्याशित होता है, स्थानीय गाइड की सेवाओं का लाभ उठाते हए यहां यात्रा करना सबसे अच्छा है।

indore places to visit :-


  • रालामंडल
5 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करते हुए, रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य पर्यटकों को वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध किस्मों के साथ आकर्षित करता है। अभयारण्य 1989 में स्थापित किया गया था। पहाड़ी क्षेत्र और लुभावनी घाटियों के साथ पूरी तरह से सुरम्य वातावरण में स्थित, अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यदि आप ट्रेकिंग करने के लिए तैयार हैं, तो आप ट्रेकिंग द्वारा पहाड़ी की चोटी तक पहुंच सकते हैं। यदि नहीं, तो आप सड़क के माध्यम से एक आरामदायक ड्राइव ले सकते हैं। यहां पाए गए कुछ जंगली जानवरों में सांभर, तेंदुए, भौंकने वाले हिरण और काले हिरन शामिल हैं। सबसे लोकप्रिय पेड़ों में बबुल बांस, नीलगिरी और टीक शामिल हैं। पहाड़ी की चोटी पर किला 17 वीं शताब्दी में एक शिकार स्थल के रूप में इस्तेमाल किया गया था। यह इंदौर पर्यटन स्थल में ट्रैकिन के शौकिनो की पसंदीदा जगह है



  • इंदौर व्हाइट चर्च
इंदौर व्हाइट चर्च वर्ष 1858 में बनाया गया था और यह मध्य भारत में सबसे पुराना चर्च है। इसे पहले सेंट एन चर्च कहा जाता था। चर्च यूरोपीय वास्तुकला का एक अच्छा नमूना है। मन की शांति के लिए यहा के शांत और धार्मिक माहौल में एक अच्छा अनुभव किया जा सकता है। यह चर्च इंदौर पर्यटन स्थल में एक ऐतिहासिक इमारत है।



  • इंदौर संग्रहालय, 

इंदौर संग्रहालय, इंदौर शहर की विरासत को बरकरार रखता है। इस संग्रहालय को केंद्रीय संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। जो लोग इंदौर की संस्‍कृति और परंपरा की जड़ों को जानना चाहते है कि कैसे यहां की समृद्ध सभ्‍यता का विकास हुआ आदि, वह लोग इस संग्रहालय की सैर के लिए अवश्‍य आएं। यह संग्रहालय, परमार मूर्तियों के बारे में जानने के लिए सबसे अच्‍छा स्‍थान है, परमार मूर्तियों की उत्‍पत्ति इंदौर में ही हुई थी। इंदौर संग्रहालय में समृद्ध और विविध हिंदू और जैन धर्म की कई मूर्तियों को रखा गया है। इस संग्रहालय में प्रागैतिहासिक काल की कलाकृतियों, सिक्‍कों का संग्रह, हथियार, पौराणिक नक्‍काशियों आदि का काफी उत्‍तम संग्रह है। यह संग्रहालय, इंदौर का इतिहास जानने के लिए सबसे अच्‍छा स्‍थल है। यहां आकर पर्यटक इंदौर की समृद्ध विरासत को देख व महसूस कर सकते है, यहां आने वाले पर्यटक संग्रहालय की यात्रा के बाद इंदौर से काफी फैमिलियर हो जाते है।

indore places to visit :-

  • गोमटगि‍री

गोमटगिरि, पहाडी़ के बीच प्राकृतिक वातावरण में स्थित है। यह मंदिर जैन समुदाय के लोगों के बीच पूजा का स्‍थल है। यह मंदिर, भगवान गोमटेश्‍वर या बाहुबली की विशाल मूर्ति के कारण प्रसिद्ध है। यह मूर्ति, 21 फीट ऊंची है और श्रवणबेलगोला में स्‍थापित बाहुबली की प्रतिमा की प्रतिकृति है। गोमटगिरि एक ऐसा स्‍थान है जहां जैन धर्म के 24 तीर्थांकरों को समर्पित 24 संगमरमर के मंदिर स्थित है।  यह मंदिर देखने में बेहद सुंदर है। इस भव्‍य मंदिर की सुंदर सफेद दीवारें, यहां के वातावरण को बेहद शांत, सौम्‍य और निर्मल बनाती है जहां के आध्‍यात्मिक माहौल में प्राकृतिक सौंदर्य का अनूठा मिश्रण देखने को मिलता है।



Khajrana Mandir Places to visit near Indore


  • खजराना गणेश मंदिर

खजराना गणेश मंदिर, इंदौर का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्‍थल है। इस मंदिर का निर्माण रानी अहिल्‍या बाई होल्‍कर द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर हिंदूओं के देवता भगवान गणेश को समर्पित है। यह मंदिर हिंदू धर्म के भक्‍तों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यहां व्‍यापक रूप से माना जाता है कि इस मंदिर में कुछ भी मंगाने पर मन्‍नत पूरी हो जाती है। इसीकारण, इस मंदिर में भगवान का आर्शीवाद लेने हजारों भक्‍तगण आते है और मंदिर की यात्रा करते है। यहां प्रार्थना भी की जाती है। हर बुधवार और रविवार को मंदिर में भारी संख्‍या में श्रृदालु आते है। मंदिर में अन्‍य देवी व देवताओं की मूर्ति भी स्थित है। विनायक चतुर्थी यहां का मुख्‍य त्‍यौहार है जो भगवान गणेश के सम्‍मान में मनाया जाता है। खजराना गणेश मंदिर केवल स्‍थानीय लोगों के बीच ही नहीं बल्कि दूर देश के भक्‍तों के बीच भी स्थित है। यह पर्यटकों के आर्कषण का प्रमुख स्‍थल है। इंदौर आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक खास स्‍थल है।



  • बीजासेन टेकरी, इंदौर

बीजासेन टेकरी, बीजासेन माता को समर्पित एक सुंदर मंदिर है जो इंदौर में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। बीजासेन माता, माता दुर्गा का ही एक स्‍वरूप है। बीजसेन टेकरी के नाम से विख्‍यात यह मंदिर 1920 में बनाया गया था। इस मंदिर से शहर का शानदार नजारा देखने को मिलता है। हर साल नवरात्रि के दौरान, मंदिर परिसर में नवरात्रि मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले में दूर - दूर से श्रद्धालु भाग लेने आते है, स्‍थानीय लोग इस मेले में बहुत आंनद उठाते है। इस मंदिर की पहाड़ी से सूर्यास्‍त देखना भी काफी अनूठा अनुभव है। मंदिर के पास में ही होलकर का गेस्‍ट हाउस भी स्थित है।

rajwada Places to visit near Indore

  • रजवाड़ा पैलेस, इंदौर
रजवाड़ा महल, इंदौर पर्यटन के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। रजवाड़ा, होलकर राजवंश के शासकों की ऐतिहासिक हवेली है। इस महल का निर्माण लगभग 200 साल पहले हुआ था और आज तक यह महल पर्यटकों के लिए एक विशेष आकर्षण रखता है। इस महल की वास्‍तुकला, फ्रैंच, मराठा और मुगल शैली के कई रूपों व वास्‍तुशैलियों का मिश्रण है। यह इमारत, शहर के बीचों-बीच शान से खड़ी है जो सात मंजिला इमारत है। इस महल का प्रवेश बेहद सुंदर व भव्‍य है। एक महान तोरण, महल के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। लकड़ी और लोहे से निर्मित राजसी संरचना से बना महल का प्रवेश द्वार यहां आने वाले हर पर्यटक का स्‍वागत करता है। यह पूरा महल लकड़ी और पत्‍थर से निर्मित है। बड़ी - बड़ी खिड़कियां, बालकनी और गलियारे, होलकर शासकों और उनकी भव्‍यता का प्रमाण है। इंदौर आने वाले हर पर्यटक को रजवाड़ा अवश्‍य आना चाहिए।

krishna pura chatari Places to visit near Indore

  • कृष्‍णपुरा छत्री, इंदौर
कृष्‍णपुरा छतरी, खान नदी के तट पर स्थित है। यह स्‍थल वास्‍तव में होलकर राजवंशों के सदस्‍यों की शाही कब्र का स्‍थान है। इस छतरी की वास्‍तुशिल्‍प डिजायन बेहद सुंदर, आकर्षक, विशेष परिशुद्धता और जटिल शिल्‍प कौशल के साथ बनाई गई है। इस स्‍मारक की वास्‍तुकला को मराठा शैली में निर्मित किया गया है। इन स्‍मारकों को स्‍पीयर्स और गुंबदों के साथ सजाया जाता है। यहां की खूबसूरत संरचनाएं आज भी पर्यटकों को बेहद रास आती है। इन सुंदर संरचनाओं को दशकर बीत चुके है लेकिन आज भी इनकी चमक और रौनक बरकरार है। आज भी हजारों की संख्‍या में पर्यटक यहां वास्‍तुकला को निहारने आते है। रात में, यह सभी छतरियां रोशनी से जगमगा उठती हैं। इन मूर्तियों पर लगे फव्‍वारे इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगा देते है। यहां स्थित बगीचे की सुंदरता भी पर्यटकों को रास आती है।

omkareshwar Places to visit near Indore

  • ओंकारेश्वर पर्यटन स्थल
नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम पर स्थित, ओंकारेश्वर दो धार्मिक घाटियों और नर्मदा के पानी के विलय के कारण हिंदू धार्मिक प्रतीक ‘ओम’ का रूप दिया गया है। इसका नाम ‘ओमकारा’ से लिया गया है जो भगवान शिव का एक नाम है। मांधाता द्वीपों पर स्थित, ओंकारेश्वर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जो हर साल हजारों भक्तों को आकर्षित करता है।
मध्य प्रदेश में स्थित ओंकारेश्वर सबसे पवित्र शहरों में से एक, ओंकारेश्वर हिंदू ओम प्रतीक के आकार जैसा दिखता है। पूरा क्षेत्र पहाड़ों से घिरा हुआ है और यह बहुत ही सुंदर दृश्य बनाता है। द्वीप के चारों ओर की जाने वाली परिक्रमा को बहुत धार्मिक माना जाता। ओंकारेश्वर धार्मिक यात्रा की दृष्टि से काफी अच्छा है। यहां आपको ज्यादातर मंदिर ही देखने को मिलेंगे। 


  • अन्‍नपूर्णा मंदिर
इंदौर में स्थित एक भव्‍य मंदिर है। यह मंदिर कई कारणों से प्रसिद्ध है। यह इंदौर का सबसे पुराना मंदिर है। इस मंदिर को 9 वीं शताब्‍दी में भारत और आर्य व द्रविड़ स्‍थापत्‍य शैली के मिश्रण से बनाया गया था। इस मंदिर की ऊंचाई 100 फीट से भी अधिक है। यह मंदिर, हिंदूओं की देवी अन्‍नपूर्णा को समर्पित है जिन्‍हे भोजन की देवी माना जाता है। मंदिर की अद्भुत स्‍थापत्‍य शैली, विश्‍व प्रसिद्ध मदुरै के मीनाक्षी मंदिर से प्रेरित लगती है। मंदिर का द्वार काफी भव्‍य है। चार बड़े हाथियों की मूर्ति द्वार पर सुसज्जित हैं।

meghdoot garden indore Places to visit near Indore

  • मेघदूत उपवन
इंदौर के सभी पार्को में सबसे बड़ा पार्क मेघदूत उपवन (Best Places To Visit In Indore Meghdoot Garden) शहर के सबसे खूबसूरत और पुराने पार्क में से है| यह लोकप्रिय पार्क, स्‍थानीय लोगों के लिए घूमने की सबसे बेहतर जगह है| इंदौर आने वाले पर्यटकों के लिए भी यह शहर का एक मुख्‍य आकर्षण है| पार्क हमेशा लोगों की भीड़ से भरा रहता है लेकिन सप्‍ताह अंत में यहां भारी भीड़ जुटती है| छुट्टियों के दौरान यहाँ बाहरी पर्यटकों का जमावड़ा रहता है| पार्क में शानदार लॉन, सुंदर बगीचों वाली छतों, सुसज्जित फव्‍वारों, सुंदर वॉटर स्प्रिंग्‍स और कई अन्‍य आकर्षण है जो आपको मोहित कर आपकी थकान मिटा देंगे |

indore places to visit

  • नेहरू पार्क
कमला नेहरु पार्क जहां शहर का चिडिय़ाघर बना हुआ है। यह प्रसिद्ध स्थल है। यह पार्र्क 4000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। स्थानीय लोग इस पार्क को चिडिय़ा घर भी कहते है।

इस पार्क की खासियत है कि यह पार्क प्राकृतिक रूप से बना हुआ है। इसके एक तरफ खान नदी बहती है। पार्क के अंदर, पक्षियों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती हंै। यहां के चिडिय़ाघर में सफेद बाघिन और उसके शावक के लिए विशेष परिस्थियां बनाई गई है ताकि वह आराम जंगल की तरह यहां रह सकें।

mahakal ujjain Places to visit near Indore

  • महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन
मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन नगर में स्थित महाकालेश्वर मंदिर को सभी जानते हैं। यह मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। ज्योतिर्लिंग मतलब वह स्थान जहां भगवान  ने स्वयं स्थापित किए थे। पुराणों, महाभारत और कालिदास जैसे महाकवियों की रचनाओं में इस मंदिर का मनोहर वर्णन मिलता है।पुराणों में शिव का नाम ‘रुद्र’ रूप में आया है।  संहार के देवता और कल्याणकारी हैं। विष्णु की भांति शिव के भी अनेक अवतारों का वर्णन पुराणों में प्राप्त होता है। शिव की महत्ता पुराणों के अन्य सभी देवताओं में सर्वाधिक है। जटाजूटधारी, भस्म भभूत शरीर पर लगाए, गले में नाग, रुद्राक्ष की मालाएं, जटाओं में चंद्र ,गंगा की धारा, हाथ में त्रिशूल एवं कटि में बाघम्बर और नंगे पांव रहने वाले शिव कैलास धाम में निवास करते हैं। पार्वती उनकी पत्नी अथवा शक्त्ति है। गणेश और कार्तिकेय के वे पिता हैं। इस मंदिर का काफी महत्व है। यहां भक्तों का तांता लगा रहता है,

Maheshwar Places to visit near Indore

  • महेश्वर
विरासत में समृद्ध आकर्षण के स्थानों में महेश्वर पर्यटन के विभिन्न विकल्प उपलब्ध रहते हैं। चाहे वे किले हों, घाट हों, महल हों, मन्दिर हों या अन्य आकर्षण हों, पर्यटक भारी संख्या महेश्वर में रूक कर आनन्द लेते हैं। महेश्वर की विरासत की उच्च श्रेणी की अनोखी वास्तुकला से अक्सर पर्यटक आश्चर्यचकित हो जाते हैं। यहाँ कई बड़ी फिल्मो की शुटिंग हो चुकी है

mandu Places to visit near Indore

  • मांडू
मांडू का पर्यटन, इतिहास की दृष्टि से काफी पुराना है और यहां पर्यटक पिछले कई साल से सैर के लिए आते है। इस शहर में वास्‍तुकला के कई अद्भुत नमूने जैसे - दरवाजा, मस्जिद और महल, किलो के दरवाजे और स्‍मारकों के प्रदेश द्वार आदि स्थित है। भारत की पहली संगमरमर संरचना होसांग मकबरा भी मांडू में ही स्थित है, इसके बारे में कहा जाता है कि ताजमहल को बनाने के लिए इसी मकबरे से प्रेरणा ली गई थी। यह मकबरा, मांडू के पर्यटक स्‍थलों की सैर का विनम्र हिस्‍सा है।
Share on Whatsapp